विंडोज 10 की समस्याएँ - यूएसबी एसडी कार्ड / कार्ड रीडर से रीबूट की समस्या

विंडोज 10 से होने वाली समस्याओं का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है.

 

जहाँ एक ओर विंडोज 10 तेज, अच्छा, और कई मामलों में अपने पूर्ववर्ती संस्करणों से बेहतर है - खासकर पुराने सॉफ़्टवेयर प्रोग्रामों को चलाने में, मगर इसके नए पन के कारण होने वाली समस्याओं और बहुत सारे बग की वजह से समस्याएं आ रही हैं. और, कुछ तो बड़ी अजीब किस्म की.

image

आज मैंने कोई फ़ाइल ट्रांसफर करने के लिए एक मोज़रबीयर कंपनी का यूएसबी एसडी कार्ड अपने विंडोज 10 पीसी पर लगाया. आमतौर पर जब आप कोई स्टोरेज कार्ड विंडोज पीसी पर लगाते हैं तो डिफ़ॉल्ट सेटिंग में यह रिकग्नाइज़ होकर आपके विंडोज एक्सप्लोरर में स्वयं दिखाई देने लग जाता है. परंतु इस कार्ड ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी, और न ही इसका एलईडी जला - जो यह बताता है कि कार्ड एक्सेस हो रहा है.

 

मुझे लगा कि यूएसबी पोर्ट में कोई समस्या है, तो मैंने उसे निकाल बाहर किया और दोबारा दूसरे पोर्ट में लगाया.

 

परंतु यह क्या?

विंडोज़ 10 का प्रसिद्ध मृत्यु का नीला स्क्रीन - ब्लू स्क्रीन ऑफ़ डेथ सामने आ गया.

image

मैंने इसे आइबाल के एसडीकार्ड रीडर के साथ आजमाया तो भी परिणाम यही रहे.

 

मजे की बात यह है कि जब मैंने एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव लगाया, तो कोई समस्या नहीं हुई. साथ ही, मेरे विंडोज 10 टैबलेट में भी ऐसी कोई समस्या नहीं आ रही. जाहिर है, मामला किसी विंडोज 10 पीसी में किसी ड्राइवर को लेकर ही है.

 

नेट पर जो भी समाधान व समस्याएं टंगी हैं, वे पुरानी हैं, और समाधान प्रायः डिस्प्ले ड्राइवर को बदलने या उसे अपडेट करने का दिया है. आधिकारिक माइक्रोसॉफ़्ट की साइट पर कोई ठीक-ठाक हल नहीं दिया गया है.

 

जब तक यह बग ठीक नहीं होता, अपने को यूएसबी ड्राइव / यूएसबी एसडी कार्ड/रीडर से दूरी बना कर रखनी होगी.

 

## अपडेट - और मजेदार बात यह है कि मेरे, अपेक्षाकृत बहुत पुराने ट्रांसैंड 1 जीबी यूएसबी एसडी कार्ड को रीड करते समय ऐसी समस्या नहीं आ रही Smile

0 टिप्पणी "विंडोज 10 की समस्याएँ - यूएसबी एसडी कार्ड / कार्ड रीडर से रीबूट की समस्या"

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.