शनिवार, 14 अक्तूबर 2017

आ गया !! किंडल व किंडल ऐप्प में हिंदी ईबुक का आनंद सुनकर लें.

किताबें पढ़ने का आनंद अब आप अपनी आँखों से नहीं, कानों से लें. आँखों को जरा आराम दें.

सभी किताबें तो नहीं, मगर किंडल पर उपलब्ध अधिकांश हिंदी किताबों का आनंद अब आप सुनकर ले सकते हैं.

किंडल स्टोर में जब आप जाते हैं तो कौन सी किताब का आनंद सुनकर लिया जा सकता है यह वहाँ एबाउट किंडल एडीशन में दिया रहता है – स्क्रीन रीडर सपोर्टेड.

clip_image002

यदि किताब यूनिकोड वर्ड फ़ाइल में प्रकाशित हुई होती है (पीडीएफ संस्करण नहीं) तो हमें यह सुविधा मिलती है.

किंडल के कुछ खास उपकरणों में यह सुविधा आपको अंतर्निर्मित मिलती है. एंड्रायड और एप्पल उपकरणों पर किंडल ऐप्प के जरिए किताब का आनंद सुनकर लेने के लिए कुछ जुगाड़ लगाने होंगे.

किंडल ऐप्प में (एंड्रायड में) हिंदी किताबों का आनंद सुनकर लेने के लिए निम्न चरण आजमाएँ.

ध्यान दें -1 – आपके उपकरण में स्थापित एंड्रायड संस्करण अथवा मैन्यूफैक्चरर के यूआई के अनुसार ये भिन्न हो सकते हैं, मगर आमतौर पर लगभग समान होते हैं, थोड़ा बहुत मामूली परिवर्तन हो सकता है.

2 – एंड्रायड में किंडल बुक सुनने के लिए टाक बैक को चालू करना होता है. टाक बैक एक बार चालू होने के बाद इसे बंद करना थोड़ा सा जटिल होता है, क्योंकि इसे दृष्टिबाधित लोगों के उपयोग के लिए डिजाइन किया गया है. अतः कृपया धैर्य रखें और, टाक बैक चालू करते समय जैसा विवरण में बताया जाता है कि इसे कैसे बंद करना है, वह चरण पहले ध्यान से पढ़ लें और कहीं नोट कर के रख लें. किसी किसी उपकरण में इसे चालू या बंद करने के लिए मोबाइल उपकरण का पासवर्ड/सीक्यूरिटी चेक पिन/पैटर्न आदि फिर से मांगा जाता है अतः वह भी याद रखें.

पहला चरण – यदि आपने अपने मोबाइल की भाषा हिंदी कर रखी है तो इस चरण को आप छोड़ सकते हैं.

सबसे पहले सेटिंग में जाएं और लैंगवेज और इनपुट में जाएँ

clip_image004

फिर स्पीच के अंतर्गत टैक्स्ट टू स्पीच ऑप्शन्स में टैप करें -

clip_image006

फिर गूगल टैक्स्ट टू स्पीच को चुनें और उसके सामने गीयर बटन पर टैप करें –

clip_image008

अब लैंगुएज में हिंदी चुनें और इंस्टाल वाइस डाटा में टैप कर हिंदी डेटा चुनें

clip_image010


clip_image012

इंस्टाल वाइस डेटा 19 मेबा की फाइल होगी जो आफलाइन स्पीच के लिए उपयोगी है

clip_image014

अब आपके मोबाइल उपकरण पर आवश्यक हिंदी फाइलें स्थापित हो चुकी हैं जिससे कि हिंदी किताबों का आनंद हिंदी में सुनकर लिया जा सकता है.

दूसरा चरण – टाकबैक सुविधा द्वारा किंडल ऐप्प पर हिंदी किताबें सुनना

सेटिंग में जाकर एक्सेसिबिलिटी पर जाएँ (नए संस्करणों में उपलब्ध). पुराने संस्करणों में कुछ और अतिरिक्त चरण हो सकते हैं (जैसे कि सेमसुंग नोट 4 में - सेटिंग्स > पर्सनलाइजेशन > एक्सेसिबिलिटी > विजन > टाकबैक)

वहाँ टाकबैक को चालू करें.

clip_image016

ऊपर - सेमसुंग एज 7 पर टाकबैक सेवा एंड्रायड 7


clip_image018

ऊपर - मोटो एम पर टाकबैक सेवा एंड्रायड 7

ध्यान दें – टाकबैक चालू हो जाने के बाद स्क्रॉल आदि करने के लिए दो उंगली का उपयोग करें. एक उंगली से स्क्रॉल नहीं होगा. यह सुविधा दृष्टिबाधितों के आसान उपयोग हेतु विशेष तौर पर की गई है. अतः ध्यान रखें, और टाकबैक चालू करने से पहले उसे बंद करने की विधि उसी समय बताई जाती है (जैसे कि मोटो एम में होम बटन पर तीन बार टैप करना) उसे भी याद रखें या नोट कर रखें. वैसे सामान्य तरीके से जिस तरह से टाकबैक को चालू किया गया है उसी तरह से सेटिंग में जाकर ऐक्सेसिबिलिटी में जाकर टाकबैक को बंद किया जा सकता है. परंतु नेविगेशन चूंकि दृष्टिबाधितों के अनुरूप चालू हो गया रहता है अतः इसमें समस्या आती है.

clip_image020

हो गया. बधाईयाँ. अब आप अपना किंडल ऐप्प चालू करें, किताब खोलें और किताब का आनंद सुनकर लें.

0 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें

एक टिप्पणी भेजें

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---