गुरुवार, 28 सितंबर 2017

विंडोज 10 में नरेटर ऐप्प से यूनिकोड हिंदी टैक्स्ट का आनंद सुनकर लें

नरेटर ऐप्प विंडोज 10 में अंतर्निर्मित आता है, जो विंडोज में तमाम चीजों को बोलकर सुनाता है. यह हिंदी में भी सुना सकता है. इसके लिए यूनिकोड हिंदी टैक्स्ट पाठ होना चाहिए और एमएस वर्ड प्रोग्राम होना चाहिए. हिंदी पैक इंस्टाल करने के लिए विंडोज 10 में सेटिंग में जाकर टाइम एंड लैंगुएज > रीजन एंड लेंगुएज में जाएँ तथा एड ए लैंगुएज विकल्प चुन कर हिंदी चुनें.

clip_image002

हिंदी भाषा का पैक इंस्टाल होने के बाद नरेटर ऐप्प चालू करें और ऐप्प की सेटिंग में जाकर वाइस सेटिंग में स्त्री की आवाज के लिए कल्पना चुनें या पुरुष की आवाज के लिए हेमन्त चुनें और सेटिंग सहेज लें.

clip_image003

अब आप कोई भी यूनिकोड हिंदी टैक्स्ट/डाक्यूमेंट की फ़ाइल एमएस वर्ड में खोलें या कॉपी-पेस्ट करें, और नरेटर से हिंदी में सुनें.

सुनने के लिए नरेटर में बहुत से कंट्रोल कमांड हैं. उदाहरण के लिए, पूरी कहानी सुनने के लिए आप कैप्सलॉक तथा H बटन दबाएंगे तो नरेटर फाइल के प्रारंभ से पढ़ना चालू कर देगा, और पूरी फ़ाइल आपको पढ़ कर सुनाएगा.

ध्यान दें, यह नोटपैड आदि में काम नहीं करता, और कमांड नॉट एवलेबल का एरर मैसेज देता है.

क्रोम ब्राउज़र में यूनिकोड हिंदी  (ब्राउजर विंडो में चयनित टैक्स्ट को) सुनने के लिए क्रोम स्पीक (chrome speak - लिंक - https://chrome.google.com/webstore/detail/chrome-speak/mgpmlgbbboameedkldbfbhoigbabcbhk ) नाम का बढ़िया एक्सटेंशन आता है जिसका उपयोग किया जा सकता है. एक और एक्सटेंशन है (इसका वेब इंटरफ़ेस भी है) टीटीएस रीडर एक्सटेंशन  ( https://ttsreader.com/ )जिसका बढ़िया उपयोग किया जा सकता है.

कोई समस्या हो तो कमेंट बॉक्स में अपनी समस्या का विवरण दर्ज करें.

1 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें:

  1. आपकी इस पोस्ट को आज की बुलेटिन हास्य अभिनेता महमूद अली और विश्व हृदय दिवस - ब्लॉग बुलेटिन में शामिल किया गया है। कृपया एक बार आकर हमारा मान ज़रूर बढ़ाएं,,, सादर .... आभार।।

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---