एंड्रायड स्मार्टफ़ोन उपयोगकर्ता गाइड Android smartphone user manual in Hindi part 3

SHARE:

यदि यह आपका पहला स्मार्टफ़ोन है स्मार्टफ़ोन की दुनिया में आपका स्वागत है! अब आपको अपने सबसे महत्वपूर्ण लोगों और चीज़ों को व्यवस्थित रखने और...

यदि यह आपका पहला स्मार्टफ़ोन है

स्मार्टफ़ोन की दुनिया में आपका स्वागत है! अब आपको अपने सबसे महत्वपूर्ण लोगों और चीज़ों को व्यवस्थित रखने और उनके संपर्क में बने रहने के सभी प्रभावी तरीकों के बारे में बताया जाएगा. आसान शुरुआत के लिए ये युक्तियां देखें.

प्रतिदिन चार्ज करें

आपका फ़ोन एक छोटे कंप्यूटर जैसा है, जो आपको बहुत सारी जानकारी और एप्लिकेशन प्रदान करता है. आपके उपयोग के आधार पर, वह बहुत अधिक पावर ले सकता है. हर रात अपना फ़ोन चार्ज करें, ताकि वह अगले दिन के लिए तैयार हो.

[ads-post]

मूल बातें जानें

कुल मिलाकर आपका स्मार्टफ़ोन कॉल करने और कॉल का उत्तर देने लिए फ़ोन है. लेकिन इसमें पाठ संदेश और ईमेल भेजने के लिए कीबोर्ड और फ़ोटो और वीडियो लेने के लिए कैमरा भी है.

आपके फ़ोन की होम स्क्रीन में मौजूद स्थिति बार पर समय और आइकन प्रदर्शित होते हैं, जो आपको फ़ोन की बैटरी और नेटवर्क कनेक्शन की जानकारी देते हैं.

ऐप प्राप्त करें

आपके स्मार्टफ़ोन के साथ कई मनोरंजन और उपयोगी एप्लिकेशंस मिलते हैं, लेकिन आप अपनी जीवन शैली के अनुकूल एप्लिकेशन की स्थापना कर इसकी पावर वास्तव में अनलॉक कर सकते हैं. उन मुफ़्त और भुगतान कर मिले एप्लिकेशन खोजने के लिए Play Store पर जाएं, जिनसे आपको संपर्क में रहने और मनोरंजन लेने में अधिक उत्पादक, व्यवस्थित, सूचना लेने में सहायता मिलती है.

Play Store संगीत, मूवीज़, TV शो और पुस्तकें भी प्रदान करता है.

अपना फ़ोन सुरक्षित रखें

आप अपना फ़ोन अपने साथ रखते हैं और दुर्घटनाएं हो जाती हैं; कई बार फ़ोन गुम हो जाता है. तो थोड़ी सुरक्षा सेट अप करें, ताकि अपने फ़ोन से अलग होने पर आप बेचैन न हों.

स्क्रीन लॉक सेट करें. अपनी संवेदनशील जानकारी सुरक्षित रखने के लिए, यह आपका पहले स्तर का सुरक्षा उपाय है. नंबर, आकार, शब्द पसंद करते हैं? फ़ोन अनलॉक करने के लिए पिन, प्रतिमान या पासवर्ड सेट करें.

स्क्रीन लॉक आपको तुंरत किसी कॉल का उत्तर देने या अपने कैमरे तक पहुंचने से नहीं रोकता.

अपनी स्वामी जानकारी प्रदर्शित करें. आप बड़ी होशियारी से अपनी लॉक स्क्रीन पर अपनी कुछ संपर्क जानकारी के साथ “कृपया लौटा दें” संदेश भी दिखा सकते हैं, ताकि फ़ोन गुम हो जाने पर वह जिसे भी मिले, वह व्यक्ति उसे आपको लौटा सके.

अपना फ़ोन वैयक्तिकृत बनाएं

आपका वॉलपेपर बदलना संभवतः आपका पहला अनुकूलन है, आगे बढ़ें. रिंगटोन, फ़ॉन्ट आकार, डेटा उपयोग वरीयताएं, कीबोर्ड वरीयताएं और इत्यादि के लिए अपने सेटिंग पर खोजबीन करना सुनिश्चित करें. यह आपके फ़ोन को आपकी आवश्यकताओं के अनुकूल बनाते समय उसकी कई क्षमताएं जानने का श्रेष्ठ तरीका है.

अधिकांश एप्लिकेशन में आप एप्लिकेशन-विशिष्‍ट सेटिंग के लिए clip_image001 या clip_image002 स्पर्श कर सकते हैं. देखना न भूलें कि वहां भी आपके लिए कौन-से विकल्प उपलब्ध हैं.

सेल्युलर डेटा प्रबंधित करना

अपना डेटा उपयोग समझें. अपने डेटा उपयोग पर नज़र रखें और उसका अधिकतम लाभ उठाने का तरीका जानें. देखें कि कौन-से एप्लिकेशन अधिक मात्रा में डेटा का उपयोग करते हैं और यदि आप चाहें तो उसकी सेटिंग समायोजित करें. आप डेटा कनेक्टशन बंद को टॉगल करके तुरंत सेटिंग से वाहक के नेटवर्क से स्वतः सिंक करना रोक सकते हैं.

सेल्युलर डेटा संरक्षित करने के लिए Wi-Fi उपयोग करें. जब आप किसी Wi-Fi नेटवर्क से कनेक्ट करते हैं, तो आपका डेटा आवश्यक होने पर सेल्युलर डेटा सहेजते हुए आपके वाहक के नेटवर्क के बजाय इसके कनेक्शन से स्वतः सिंक करेगा.

उपयोगी जानकारी

अपने फ़ोन को बताएं कि क्या करना है. ध्वनि आदेशों के ज़रिए बिना हाथ लगाए अपने फ़ोन का उपयोग करें. उससे रास्ता बताने के लिए कहें, वाहन चलाते समय सुनते जाएं कि वह आपको मार्ग की जानकारी कैसे देता है--यदि आप वाहन चलाते समय रास्ता भटक जाते हैं तो यह आपको फिर से सही रास्ते पर ले आता है. उसे अलार्म सेट करने, वेब पर जानकारी खोजने और कॉल करने के लिए कहें. पाठ लिखने के बजाय बोलें. और Moto ध्वनि ऐप की वाहन चालन सुविधाओं का उपयोग करना सुनिश्चित करें, जिनमें इनकमिंग कॉल और पाठ संदेश पढ़कर सुनाना शामिल है.

कभी भी फ़ोटो लेने का मौका न चूकें. सीधे लॉक स्क्रीन से स्वचालित रूप से कैमरा खोलें. clip_image003 स्पर्श करें और इसे बाएं खींचें. आप Google खाते के साथ या Play Store पर उपलब्ध किसी फ़ोटो शेयरिंग एप्लिकेशन के माध्यम से अपने फ़ोटो और वीडियो का स्वचालित रूप से बैक अप ले सकते हैं.

अपनी सामग्री संग्रहीत करें. आपके नए फ़ोन का आंतरिक संग्रहण बहुत बड़ा है, इसलिए आप SD कार्ड के बजाय सीधे अपने फ़ोन पर आइटम संग्रहीत कर सकते हैं. आप संबंधित एप्लिकेशन में संग्रहीत आइटम खोल सकते हैं, जैसे अपने फ़ोटो और वीडियो देखने के लिए Photos. अपने फ़ोन के साथ मिले USB कॉर्ड के ज़रिये, आप बड़ी आसानी से अपने फ़ोन पर संग्रहीत आइटम किसी कंप्यूटर पर स्थानांतरित कर सकते हैं.

और भी अधिक संग्रहण स्थान, साथ ही किसी भी इंटरनेट कनेक्टेड उपकरण (फ़ोन, कंप्यूटर, टैबलेट) से अपने मीडिया पर पहुंचने की क्षमता के लिए आपका नया फ़ोन आपको क्लाउड संग्रहण पर पहुंच प्रदान करता है. आपका Google खाता डिस्‍क पर आपको निःशुल्क क्लाउड संग्रहण प्रदान करता है, जिसका स्वयं का एप्लिकेशन है और जो अन्य सभी एप्लिकेशन में clip_image004 मेनू से भी उपलब्ध होता है.

जब आपको पता हो कि कनेक्शन कमज़ोर होगा या कनेक्शन नहीं होगा, तब आपके बहुत से ऐप आपको क्लाउड के आइटम पिन करने देते हैं, जो उन्हें अस्थायी रूप से आपके फ़ोन पर संग्रहीत कर देता है. फ़ोन स्मृति उपलब्ध रखने के लिए हो जाने पर आप अनपिन कर सकते हैं.

Wi-Fi हॉटस्पॉट. आप अपने फ़ोन का डेटा कनेक्शन Wi-Fi हॉटस्पॉट के रूप में शेयर कर सकते हैं या इंटरनेट पहुंच के लिए अपना फ़ोन सीधे कंप्यूटर से टेदर कर सकते हैं. यदि आपके पास ऐसे अन्य उपकरण हैं, जिन्हें इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है, (उदाहरण के लिए लैपटॉप, टैबलेट या अन्य फ़ोन) तो आप अपने फ़ोन का उपयोग Wi-Fi हॉटस्पॉट के रूप में कर सकते हैं.

फ़ोन रीबूट करें. अवांछित स्थिति में, जैसे कि आपका प्रतिक्रिया नहीं देता है, अटक जाता है, रिक्त या काली स्क्रीन दिखाई देती है या पावर बटन दबाने पर कोई प्रतिसाद नहीं देता है, तो आप इसे रीबूट कर सकते हैं. 7 - 10 सेकंड तक पावर बटन दबाकर रखें. फ़ोन सामान्य रूप से फिर से शुरू हो जाएगा.

कुछ सुविधाएं, सेवाएं और एप्लिकेशन नेटवर्क या वाहक पर निर्भर होते हैं और हो सकता है कि सभी क्षेत्रों में उपलब्ध न हों.

· Android How to एंड्रायड स्मार्टफ़ोन में काम कैसे करें - गाइड

·

·

·

·

जेस्चर जानें

अपना फ़ोन नियंत्रित करने के लिए यहाँ आप अपनी उँगलियों का उपयोग करके भिन्न तरीके दिऐ हुए हैं.

टच करें

क्रिया: एक उंगली से दबाएं और उठाएं.

परिणाम: कुछ खोलें (एप्लिकेशन या ईमेल) या कुछ (चेकबॉक्स, आइकन) चुनें. यह किसी कंप्यूटर पर माउस क्लिक करने जैसा है.

टच करके रखे

क्रिया: दबाएं और एक उंगली उठाने से पहले प्रतीक्षा करें.

परिणाम: कुछ चुनें (एप्लिकेशन आइकन, किसी पृष्ठ पर पाठ) और संभवित क्रियाएं देखें.

इसे आज़माएं: कॉपी करने की सुविधाएं देखने के लिए इस पृष्ठ पर दिया गया पाठ स्पर्श करके रखें.

खींचे

क्रिया: किसी आइटम पर कुछ देर स्पर्श करके रखें और फिर अपनी उंगली उठाए बिना तब तक खिसकाते रहें जब तक आप लक्षित स्थिति तक न पहुंच जाएं. अधिकांश क्रियाओं के लिए एक उंगली उपयोग करें. कभी-कभी, भिन्न परिणामों के लिए आप दो उंगलियों से खींच सकते हैं.

परिणाम: स्क्रीन पर दिए गए तत्व घुमाएं; उदाहरण के लिए, टॉगल को चालू से बंद पर बदलें.

इसे आज़माएं: अपनी होम स्क्रीन पर किसी एप्लिकेशन शॉर्टकट या विजेट को एक स्थान से दूसरे स्थान पर खींचे.

स्वाइप करें

क्रिया: पहली बार स्पर्श करते समय (ताकि आप खींचें नहीं) एक उंगली को बिना दबाए तेज़ी से पूरी स्क्रीन पर ले जाएं. अधिकांश क्रियाओं के लिए एक उंगली उपयोग करें. कभी-कभी, भिन्न परिणामों के लिए आप दो उंगलियों से खींच सकते हैं.

परिणाम: किसी एप्लिकेशन में होम स्क्रीन या टैब के बीच स्विच करें. या किसी सूची में तेज़ी से ऊपर-नीचे जाएं.

इसे आज़माएं: फ़ोन एप्लिकेशन खोलें और टैब के बीच स्विच करने के लिए बाएं/दाएं स्वाइप करें. विकल्प देखने के लिए अपना स्थिति बार एक उंगली से नीचे स्वाइप करें. फिर, भिन्न विकल्प देखने के लिए अपना स्थिति बार दो उंगलियों से नीचे स्वाइप करें.

ज़ूम करने के लिए बाहर की ओर पिंच करें

क्रिया: स्क्रीन पर दो उंगलियां रखें और उन्हें एक-दूसरे से दूर खींचे.

परिणाम: फ़ोटो या नक्शे के बड़े संस्करण देखने के लिए ज़ूम इन करें. या विस्तारणीय सूचनाएं खोलें.

इसे आज़माएं: कोई फ़ोटो खोलें और किसी खास क्षेत्र पर ज़ूम इन करने के लिए पिंच करें.

clip_image005

ज़ूम करने के लिए अंदर की ओर पिंच करें

क्रिया: स्क्रीन पर दो उंगलियां रखें, बिल्कुल दूर और दोनों को एक साथ खींचें.

परिणाम: फ़ोटो या नक्शे के छोटे संस्करण देखने के लिए ज़ूम आउट करें. या विस्तारणीय सूचनाएं बंद करें.

clip_image006

· Android How to एंड्रायड स्मार्टफ़ोन में काम कैसे करें - गाइड

·

·

·

·

सूचनाएं देखना

सूचनाएं आपको नए संदेश, कैलेंडर ईवेंट और अलार्म जैसी चीज़ों के बारे में सूचित करती हैं.

अपनी सूचनाएं कहां ढूंढें

आपकी सूचनाएं यहां दिखाई देती हैं:

· आपकी लॉक स्क्रीन पर

· किसी भी स्क्रीन पर स्थिति बार को नीचे स्वाइप करने पर

clip_image007

कुछ महत्वपूर्ण सूचनाएं (जैसे कि कोई इनकमिंग कॉल या अलार्म) आपके वर्तमान ऐप पर कुछ समय के लिए पॉप अप होती हैं, ताकि आप उन पर कार्रवाई कर सकें. उदाहरण के लिए, वीडियो देखते समय इनकमिंग कॉल की सूचना प्रकट हो सकती है, ताकि आप कॉल का उत्तर दे सकें या उसे खारिज कर सकें.

आप सूचनाओं से क्या कर सकते हैं

· सूचना विस्तारित करना. यदि आपके पास बहुत सारी सूचनाएं हैं तो सूचना की क्रियाएं छुपी होती हैं. क्रियाएं सामने लाने के लिए सूचना नीचे खींचें.

· किसी सूचना का प्रतिसाद दें. अपनी लॉक स्क्रीन से, सूचना को दो बार स्पर्श करें और स्क्रीन अनलॉक करने के लिए अपना पिन, प्रतिमान या पासवर्ड दर्ज करें और संबंधित ऐप खोलें. स्थिति बार से, संबंधित ऐप खोलने के लिए सूचना को स्पर्श करें. कुछ सूचनाओं में नीचे कार्रवाइयां दी गई होती हैं जिससे आप पूर्ण ऐप खोले बिना सामान्य कार्यों को पूरा कर सकते हैं.

· कोई सूचना खारिज कर सकते हैं. उसे एक ओर स्वाइप करें.

· सभी सूचनाएं साफ़ करें. स्वाइप करते हुए सूचनाओं के अंत तक जाएं और clip_image008.. ध्वनिमेल जैसी कुछ सूचनाओं के लिए कोई कार्रवाई की आवश्यकता होती है और उन्हें खारिज नहीं किया जा सकता है.

अपनी सूचनाएं नियंत्रित करना

किसी एप्लिकेशन से सूचनाएं बंद करने के लिए सूचना स्पर्श करके रखें, फिर clip_image009 स्पर्श करें और सभी रोक दें चालू करें.

सूचना मिलने पर आपको एक आवाज़ सुनाई दे सकती है. आप सभी सूचनाओं के लिए डिफ़ॉल्ट रिंगटोन बदल सकते हैं या ऐप की सूचनाओं के लिए एक विशिष्ट रिंगटोन सेट कर सकते हैं.

आप यह भी कर सकते हैं:

· सूचनाओं को प्राथमिकता दे सकते हैं

· व्यवधान न चाहने पर, आप सभी सूचनाओं को मौन करने के लिए परेशान ना करें का उपयोग कर सकते हैं.

· Android How to एंड्रायड स्मार्टफ़ोन में काम कैसे करें - गाइड

·

·

·

·

यदि आपके पास एक iPhone था

Android में स्वागत है! आपने अपने संपर्क और डेटा स्थानांतरित कर लिए हैं, है न? तो चलिए आपके पुराने iPhone और आपके नए फ़ोन के बीच अंतरों के बारे में बात करें.

ऐप

अलविदा Apple App Store, नमस्ते Google Play Store. Play Store अब आपका डिफ़ॉल्ट एप्लिकेशन स्टोर है. एप्लिकेशन iPhone और Android से संगत नहीं हैं. हालांकि कई डेवलपर अपने एप्लिकेशन के iPhone और Android संस्करण बनाते हैं; यदि एप्लिकेशन आपका डेटा ऑनलाइन संग्रहीत करता है, तो आप थोड़ी-सी मेहनत करके स्विच कर सकते हैं. बस Play Store से Android संस्करण डाउनलोड करें और लॉग इन करें.

होम स्क्रीन

आपके पुराने iPhone पर होम स्क्रीन एकदम बाईं ओर थी. अब आपकी होम स्क्रीन पांच पृष्ठों के केंद्र के रूप में शुरू होती है.

आपके पुराने फ़ोन की होम स्क्रीन पर सभी ऐप दिखे. आप नए फ़ोन पर आसान पहुंच के लिए होम स्क्रीन पर अपने सर्वाधिक महत्वपूर्ण ऐप के शॉर्टकट्स रख सकते हैं. या अपनी पूर्ण सूची clip_image010 स्पर्श कर ढूंढें. इससे होम और अधिक सजीव होकर विजेट्स के लिए होम स्क्रीन पर स्थान खाली होता है.

विजेट

Android और iPhone दोनों में एप्लिकेशन आइकन होते हैं, लेकिन Android में विजेट भी होते हैं. विजेट होम स्क्रीन पर छोटे एप्लिकेशन जैसे होते हैं जो इंट्रैक्टिव होते हैं या आपके लिए जानकारी स्ट्रीम करते हैं. उदाहरण के लिए विजेट मौसम की जानकारी या आगामी कैलेंडर ईवेंट के बारे में बता सकते हैं.

सूचनाएं

आपके पुराने iPhone की तरह आपको स्क्रीन के शीर्ष पर सूचनाएं दिखेंगी, जिन्हें आप समीक्षा के लिए नीचे स्वाइप कर सकते हैं. लेकिन अपने नए फ़ोन पर आप इन्हें खारिज करने के लिए बाएं या दाएं स्वाइप कर सकते हैं. साथ ही एक उंगली के बजाय दो उंगलियों से नीचे खींचें और आपको हवाई जहाज़ मोड, Wi-Fi और कई अन्य महत्वपूर्ण सेटिंग्स के लिए चालू/बंद टॉगल्स मिलेंगे.

क्लाउड में

Google के साथ क्लाउड संग्रहण के लिए आपका Google खाता महत्वपूर्ण है. यदि आपने अपने संपर्क अपने फ़ोन पर माइग्रेट किए हैं, तो आप उन्हें किसी भी उपकरण या कंप्यूटर से Gmail में लॉग इन करके देख सकते हैं. आपके Google खाते में कैलेंडर और डिस्‍क जैसे एप्लिकेशन शामिल हैं जो आपको अन्य लोगों के साथ कार्य करने देते हैं. और इसमें ऐसे एप्लिकेशन हैं, जो आपको अपने Google खाते से लॉग इन करने पर खेलने भी देते हैं – किसी भी उपकरण से आपके फ़ोटो, वीडियो, संगीत पर पहुंच प्राप्त करने देते हैं. अपनी iTunes लाइब्रेरी अपलोड करने के लिए Google Play - संगीत उपयोग करें.

बढ़िया चीज़ें जो आप पहले नहीं कर पाते थे

· Google अभी सेवा आपको सही समय पर सही जानकारी प्रदान करता है. मौसम, ट्रैफ़िक, यात्रा शेड्यूल, यहां तक कि ताज़ा स्कोर भी स्वचालित रूप से प्रदर्शित होते हैं और आपकी आवश्यकता अनुसार पूरे दिन दिखाई देते रहते हैं.

· आपको सुझावित अगले चरण और संबंधित जानकारी दिखाने के लिए Google टैप पर Now आपकी स्क्रीन की सामग्री उपयोग करता है. इसे चालू करने पर अधिक विकल्पों के लिए किसी भी स्क्रीन से clip_image011 स्पर्श करके रखें.

· रिमोट रूप से ऐप स्थापित करें. कंप्यूटर पर play.google.com देखें. बड़ी स्क्रीन पर ऐप ब्राउज़ करें और फिर उन्हें कंप्यूटर से अपने फ़ोन पर स्थापित करें.

खोज

अपनी आवाज़ या अपनी उंगलियों से खोजें. खोज विकल्प सचमुच असीमित हैं. आपका फ़ोन नेविगेट, अनुवाद, परिकलन और मूवी शो का समय बताने के साथ-साथ और बहुत कुछ कर सकता है.

· Android How to एंड्रायड स्मार्टफ़ोन में काम कैसे करें - गाइड

·

·

·

·

आपके Google खाते के बारे में

अपना फ़ोन सेट करते समय, आपने एक Google खाता जोड़ा था. यदि इससे पहले आपके पास कोई Google खाता नहीं था, तो यह आपके द्वारा अपने फ़ोन के लिए सेटअप किए जाने वाले पासवर्ड से बढ़कर है.

Google खाते से आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी और फ़ाइलें संगठित कर सकते हैं और किसी भी कंप्यूटर अथवा मोबाइल उपकरण द्वारा उन तक पहुँच सकते हैं:

· सबकुछ सिंक्रनाइज़ करें. अपने संपर्क कभी न खोएं. यदि आप संपर्कों को अपने फ़ोन पर बनाते हैं, तो उन्हें अपने Google खाते के साथ संबद्ध करें, और उन्हें Gmail से किसी भी कंप्यूटर या किसी भी फ़ोन पर अपने Google खाते में साइन इन करके देखें. अपने फ़ोन पर ईमेल या कैलेंडर ईवेंट बनाएं और उन्हें किसी भी कंप्यूटर पर देखें. आप अपने फ़ोन द्वारा इस जानकारी को सिंक करने का अंतराल नियंत्रित कर सकते हैं.

· क्लाउड में संग्रहीत करें. अपने फ़ोटो, वीडियो, और संगीत को क्लाउड पर अपलोड करें; अपने फ़ोन पर स्थान लिए बिना इन सभी को प्राप्त करें.

· अपनी चीज़ों को सुरक्षित रखें. आपका पासवर्ड इसे सुरक्षित करता है और आपको कहीं से भी इन तक पहुंचने देता है.

आपका Google खाता इन ऐप और सेवाओं पर आपको पहुंचने देता है. यदि आपको फ़ोन पर ऐप दिखाई नहीं देता है, तो बस इसे Play Store से डाउनलोड करें.

clip_image012

Chrome

वेब ब्राउज़ करें. किसी भी उपकरणों से अपने ब्राउज़र बुकमार्क तक पहुंचें और अपने कंप्यूटर या Android उपकरण के साथ टैब सिंक करें.

clip_image014

Gmail

अपने फ़ोन या कंप्यूटर से अपने ईमेल की रचना करें, उसे भेजें, देखें या खोजें.

clip_image015

Google

सूचना अपडेट प्राप्त करने के लिए Google अभी सेवा खोलें.

clip_image016

Google Play - संगीत

अपलोड करने के बाद अपना संगीत संकलन सुनें या नया संगीत खरीदें. प्लेलिस्ट बनाएं, कहीं भी सुनें.

clip_image017

Google+

इस सामाजिक नेटवर्क पर केवल सही लोगों के साथ सामग्री शेयर करें और अपने निजी एल्बम में स्वचालित रूप से फ़ोटो अपलोड करें.

clip_image018

Hangouts

वीडियो कॉल या पाठ उपयोग करके अपने मित्रों के साथ वार्तालाप में शामिल हों.

clip_image019

Maps

अपना गंतव्य ढूंढ़ें, स्थान खोजें.

clip_image020

Photos

फ़ोटो प्रबंधित करें और इन्हें स्वचालित रूप से अपने निजी एल्बम में अपलोड करें.

clip_image021

Play - पुस्तक

Play Store से पुस्तकें पढ़ें और डाउनलोड करें.

clip_image022

Play Movies & TV

Play Store से तुरंत देखने के लिए मूवीज़ और टीवी शो प्राप्त करें.

clip_image023

Play Newsstand

ताज़ा ख़बरें प्राप्त करें और पत्रिकाओं की सदस्यता लें.

clip_image024

Play Store

अपने फ़ोन के लिए एप्लिकेशन के साथ-साथ पुस्तकें, पत्रिकाएं, संगीत और मूवी प्राप्त करें और अपने कंप्यूटर या किसी भी Android उपकरण से उन तक पहुंचें.

clip_image025

Play गेम्स

बेहतरीन गेम खोज़ें, अपने Google+ मित्रों के साथ खेलें, अपनी उपलब्धियाँ ट्रैक करें और अपने स्कोर की दूसरों से तुलना करें.

clip_image026

Wallet

यह दुकानों में, दोस्तों को और ऑनलाइन भुगतान करने का एक आसान तरीका है. अपने लॉयल्टी और गिफ़्ट कार्ड जोड़ें ताकि वे हमेशा पास रहें.

clip_image027

YouTube

वेब पर वीडियो ढूंढें, देखें और अपलोड करें.

clip_image028

अनुवाद

दूसरी भाषा में अनुवाद के लिए बोलें, हाथ से लिखें, या शब्द लिखें.

clip_image029

कैलेंडर

आगामी ईवेंट का ट्रैक रखें, फ़ोन पर स्वचालित अनुस्मारक प्राप्त करें और कैलेंडर शेयर करके दूसरे लोगों के साथ समन्वय स्थापित करें.

clip_image030

डिस्‍क

अपनी फ़ाइलें Google के क्लाउड पर संग्रहीत और सिंक्रनाइज़ करें, फिर जहां भी आपके पास इंटरनेट कनेक्शन हो वहां से इन पर पहुंच प्राप्त कर सकते हैं. स्प्रेडशीट, दस्तावेज़ और प्रस्तुतियां बनाएं और शेयर करें. दस्तावेज़ स्कैन करें और उन्हें शेयर या मुद्रित करें.

clip_image031

दस्तावेज़

दस्तावेज़ बनाएं, संपादित करें और अन्य लोगों के साथ इन पर सहभागिता करें.

clip_image032

पत्रक

स्प्रेडशीट बनाएं, संपादित करें और इन पर अन्य लोगों के साथ सहभागिता करें.

clip_image033

स्लाइड

प्रस्तुतियां बनाएं, संपादित करें, इन पर अन्य लोगों के साथ सहभागिता करें और चलाएं.

इन एप्लिकेशन के बारे में अधिक जानने के लिए, कोई एप्लिकेशन खोलें और clip_image002[1] > सहायता स्पर्श करें.

· Android How to एंड्रायड स्मार्टफ़ोन में काम कैसे करें - गाइड

·

·

·

·

फ़ोटो और वीडियो शेयर करना

आप किसी भी Photos दृश्य से वायरलेस रूप से एक, कई या सभी आइटम को ईमेल या संदेश अनुलग्नक के रूप में भेजकर, क्लाउड पर अपलोड करके या उपकरण-से-उपकरण कनेक्शन जैसे Bluetooth का उपयोग करके उन्हें शेयर कर सकते हैं.

वायरलेस रूप से शेयर करने के साथ ही आप USB कनेक्शन से अपने कंप्यूटर पर फ़ोटो स्थानांतरित कर सकते हैं.

वायरलेस रूप से शेयर करने के लिए:

1. clip_image010[1] > Photos स्पर्श करें.

2. उस आइटम के थंबनेल पर नेविगेट करें, जिसे आप शेयर करना चाहते हैं

3. शेयर किया जाने वाला आइटम चुनें:

· एक आइटम चुनने के लिए उसका थंबनेल स्पर्श करके रखें.

· एकाधिक आइटम चुनने के लिए पहला थंबनेल स्पर्श करके रखें, फिर अन्य आइटम चुनने के लिए उन्हें स्पर्श करें.

· किसी भी दृश्य (कैमरे का रोल, वीडियो, एल्बम, आदि) में सभी फ़ोटो और वीडियो शेयर करने के लिए clip_image034 स्पर्श करें. फिर आइटम चुनें > सभी चुनें स्पर्श करें.

युक्तिसभी चयन साफ़ करने के लिए clip_image035 स्पर्श करें.

4. clip_image004[1] स्पर्श करें और शेयर करने का इच्छित तरीका चुनें.

· Android How to एंड्रायड स्मार्टफ़ोन में काम कैसे करें - गाइड

·

·

·

·

स्क्रीन के शीर्ष पर ये आइकन कैसे हैं?

होम स्क्रीन के शीर्ष में स्थिति बार पर आइकन होते हैं, जो फ़ोन मॉनिटर करने में आपकी सहायता करते हैं.

· बाईं ओर स्थित आइकन आपको नए संदेश या डाउनलोड जैसे एप्लिकेशन के बारे में बताते हैं. यदि आपको इनमें से किसी आइकन का अर्थ नहीं पता है, तो विवरण के लिए स्थिति बार नीचे स्वाइप करें.

· दाईं ओर स्थित आइकन आपको अपने फ़ोन के बारे में बैटरी स्तर और नेटवर्क कनेक्शन जैसी जानकारी बताते हैं.

ये वह आइकन हैं जो एप्लिकेशन से आपके फ़ोन और फ़ोन स्थिति आइकन पर आए हैं.

 

कॉल्स

clip_image036

सक्रिय कॉल.

clip_image037

छूटी कॉल.

clip_image038

स्पीकर फ़ोन चालू.

clip_image039

माइक्रोफ़ोन म्यूट किया गया.

 

नेटवर्क

clip_image040

सेल्युलर/मोबाइल नेटवर्क से कनेक्टेड (पूरा सिग्नल). आपके नेटवर्क कनेक्शन की स्पीड भी दिखाई जाती है. उदाहरण के लिए clip_image041 या clip_image042. संभावित स्पीड, सबसे धीमी से सबसे तेज़ इस प्रकार है 1X, 2G, 3G, H, H+, 4G. उपलब्ध स्पीड आपके वाहक और स्थान पर निर्भर है.

clip_image043

सेल्युलर/मोबाइल नेटवर्क पर ख़राब कनेक्शन.

clip_image044

भिन्न सेलूलर/मोबाइल नेटवर्क (रोंमिंग) से कनेक्टेड.

clip_image045

Wi-Fi नेटवर्क दायरे के अंदर है.

clip_image046

Wi-Fi नेटवर्क से कनेक्ट है.

clip_image047

Wi-Fi नेटवर्क पर ख़राब कनेक्शन.

clip_image048

कोई SIM कार्ड नहीं.

clip_image049

स्थान सेवाएं उपयोग में हैं.

clip_image050

एयरप्लेन मोड चालू.

 

कनेक्टिविटी

clip_image051

Bluetooth चालू.

clip_image052

विश्वसनीय उपकरण कनेक्टेड.

clip_image053

आपका फ़ोन एक Wi-Fi हॉटस्पॉट है. आपका डेटा कनेक्शन शेयर करने के लिए उपकरण कनेक्ट हो सकते हैं.

clip_image054

वायरलेस प्रदर्शन या एडॉप्टर कनेक्टेड.

clip_image055

USB केबल द्वारा कनेक्टेड.

clip_image056

USB टेदरिंग सक्षम की गई.

 

सिंक और अपडेट्स

clip_image057

एप्लिकेशन अपडेट Play Store से डाउनलोड किए जाने के लिए उपलब्ध हैं.

clip_image058

ऐप Play Store से सफलतापूर्वक स्थापित किया गया.

clip_image059

ईमेल और कैलेंडर सिंक प्रक्रिया में.

clip_image060

अपलोड पूरा हुआ.

clip_image061

डाउनलोड पूर्ण.

clip_image062

Google+ बैकअप प्रगति पर है.

clip_image063

Google+ बैकअप पूर्ण.

 

आवाज़

clip_image064

कंपन.

clip_image065

गाना चला रहा है.

 

परेशान न करें

clip_image066

परेशान ना करें मोड पूरी तरह शांत पर सेट किया जाता है. इनकमिंग कॉल या सूचनाओं के लिए आपका फ़ोन रिंग नहीं करता है.

clip_image067

परेशान ना करें मोड केवल अलार्म या प्राथमिकता पर सेट किया जाता है.

 

बैटरी

clip_image068

बैटरी पूरी तरह से चार्ज.

clip_image069

बैटरी चार्ज हो रही है.

clip_image070

बैटरी कम है.

clip_image071

फ़ोन बैटरी सेवर मोड में है.

 

आलार्म और कैलेंडर

clip_image072

अलार्म सेट किया गया.

clip_image073

आगामी कैलेंडर ईवेंट.

 

ईमेल और संदेश सेवा

clip_image074

नया Gmail संदेश.

clip_image075

नया पाठ संदेश.

clip_image076

नया ध्वनिमेल.

clip_image077

Hangouts से नया संदेश.

clip_image078

आपातकालिन अलर्ट.

 

अन्य आइकन

clip_image079

और भी सूचनाएं उपलब्ध हैं.

clip_image080

स्क्रीनशॉट उपलब्ध है.

आपके द्वारा डाउनलोड किए गए ऐप अपनी स्थिति के बारे में चेतावनी संदेश देने के लिए अन्य आइकन दिखा सकते हैं.

कुछ सुविधाएं, सेवाएं और एप्लिकेशन नेटवर्क या वाहक पर निर्भर होते हैं और हो सकता है कि सभी क्षेत्रों में उपलब्ध न हों.

· Android How to एंड्रायड स्मार्टफ़ोन में काम कैसे करें - गाइड

·

·

·

·

आपको जिन शब्दों की जानकारी होनी चाहिए

Bluetooth™

एक कम-दूरी की वायरलेस तकनीक जिसे आप किसी उपकरण को हेडसेट, स्पीकर, प्रिंटर आदि जैसे अन्य निकटवर्ती Bluetooth-सक्षम उपकरणों और सहायक उपकरणों से कनेक्ट करने के लिए उपयोग कर सकते हैं. किसी हेडसेट पर या अपनी कार में हैंड्सफ़्री कॉल करने, वायरलेस स्पीकर पर संगीत सुनने, कोई वायरलेस माउस या कीबोर्ड का उपयोग करने या दूसरे कमरे में दस्तावेज़ मुद्रित करने के लिए Bluetooth उपयोग करें. Bluetooth सेट करना.

GPS

ग्लोबल पोज़िशनिंग सिस्टम. पृथ्‍वी पर सटीक स्थानों का निर्धारण करने हेतु एक वैश्विक सैटेलाइट-आधारित सिस्टम.GPS के साथ, आपका उपकरण जब आप वाहन चला रहे हों तो नेविगेटर और जब आप आस-पास भोजन, फ़िल्म या कॉफ़ी खोज रहे हों तो आपका दरबान बन जाता है.

Play Store

Google's स्टोर जहाँ आप अनप्रयोग, बुक्स, मूवीज़ और संगीत डाउनलोड कर सकते हैं. निशुल्क बुक्स या अनुप्रयोग के भाग में से चुनें; किसी बड़े संग्रह से खरीदें.

SD कार्ड

सुरक्षित डिजिटल (SD) कार्ड. एक छोटा, उच्च-क्षमता वाला निकाला जा सकने वाला मेमोरी कार्ड, जिसका उपयोग छोटे पोर्टेबल उपकरणों जैसे मोबाइल फ़ोन, टैबलेट और डिजिटल कैमरों में किया जाता है.

SIM कार्ड

सब्सक्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल (SIM) कार्ड. ऐसा कार्ड जो सुरक्षित रूप से ऐसी जानकारी स्टोर करता है, जिसका उपयोग आपका वाहक सेल्युलर नेटवर्क पर आपका फ़ोन प्रमाणित करने के लिए करता है.

Wi-Fi

एक कम-दूरी की वायरलेस तकनीक, जो वायरलेस डेटा उपकरण के लिए उच्च-गति वाला इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करती है. कई स्थानों पर Wi-Fi कनेक्शन प्रदान किए जाते हैं जिनमें एयरपोर्ट, होटल, रेस्तरां आदि शामिल हैं. अपने सेल्युलर नेटवर्क के बजाय Wi-Fi कनेक्शन उपयोग करने से आपका सेल्युलर डेटा उपयोग कम हो सकता है. हो सकता है कि कुछ सार्वजनिक Wi-Fi कनेक्शन सुरक्षित न हों. आपको केवल विश्वसनीय कनेक्शन से कनेक्ट करना चाहिए और अपने उपकरणों पर कुछ प्रकार की इंटरनेट सुरक्षा उपयोग करनी चाहिए. Wi-Fi सेट करें.

अधिसूचना

आपके फ़ोन या फ़ोन पर मौजूद किसी ऐप द्वारा प्रेषित चेतावनी संदेश. आपका फ़ोन नए संदेश, कैलेंडर ईवेंट और अलार्म की सूचना देने के लिए स्थिति बार में आइकन प्रदर्शित करता है. आइकन, हालिया स्थिति का भी संकेत दे सकते हैं, जैसे किसी Wi-Fi नेटवर्क से कनेक्शन.

अनुप्रयोग

ऐसा सॉफ़्टवेयर जिसे आप अतिरिक्त कार्यक्षमता जैसे गेम, ईमेल एप्लिकेशन, बार कोड स्कैनर और बहुत कुछ के लिए डाउनलोड कर सकते हैं. कुछ एप्लिकेशन पहले से ही आपके फ़ोन में हैं और आपके फ़ोन के एप्लिकेशन स्टोर से और भी डाउनलोड किए जा सकते हैं.

एयरप्लेन मोड

एक ऐसा मोड जो उड़ान के दौरान हवाई जहाज पर प्रतिबंधित वायरलेस रेडियो फ़ंक्शन अक्षम करके उपकरण के नॉन-वायरलेस फ़ंक्शन (उदाहरण के लिए, संगीत, गेम आदि) पर पहुंच की अनुमति देता है.

डेटा उपयोग

दी गई अवधि में आपके फ़ोन द्वारा नेटवर्क से अपलोड या डाउनलोड होने वाले डेटा की मात्रा. आपका फ़ोन आपके वाहक के सेल्युलर नेटवर्क या किसी Wi-Fi नेटवर्क का उपयोग करता है. वाहक के साथ आपके प्लान के आधार पर, आपका डाटा उपयोग आपके प्लान की मासिक सीमा से अधिक होने पर अतिरिक्त शुल्क लगाया जा सकता है.

डेटा

कॉल या पाठ संदेशों के अतिरिक्त आपके फ़ोन द्वारा भेजी या प्राप्त की गई जानकारी. हो सकता है कि जब आप इंटरनेट उपयोग करें, ईमेल जांचें, गेम खेलें, एप्लिकेशन उपयोग और बहुत कुछ करें तो डेटा उपयोग करें. बैकग्राउंड कार्य, जैसे सिंक या स्थान सेवाएं भी डेटा उपयोग कर सकती हैं.

मोबाइल हॉटस्पॉट

एक ऐसा उपकरण या एप्लिकेशन जो आपको Wi‑Fi के माध्यम से एकाधिक उपकरणों पर अपना मोबाइल डेटा कनेक्शन शेयर करने देता है. आप अपने हॉटस्पॉट से विभिन्न प्रकार के उपकरण कनेक्ट कर सकते हैं, जिसमें, नोटबुक, नेटबुक, MP3 प्लेयर, कैमरे, फ़ोन और पोर्टेबल गेमिंग सिस्टम शामिल हैं. आपके द्वारा एक बार में कनेक्ट किए जा सकने वाले उपकरणों की संख्‍या आपके वाहक और कनेक्शन स्पीड पर निर्भर करती है.

विज़ुअल वॉइस मेल

एक अनुप्रयोग जो आप वॉइस मेल संदेशों की सूची देखने और इन्हें पारंपरिक वॉइस मेल सिस्टम में डायल किए बिना प्रबंधित करने देता है. आप अपने संदेश सुन, प्रत्यूत्तर, मिटा और संग्रहीत कर सकते हैं. आप वापस कॉल, पाठ और नई संपर्क जोड़ सकते हैं.

विजेट

आप अपनी होम स्क्रीन में एक तत्व जोड़ सकते हैं, जो आपको जानकारी या अक्सर किए जाने वाले कार्यों तक त्वरित एक्सेस प्रदान करता है. उदाहरण के लिए, विजेट आपको मौसम तथा आगामी कैलेंडर ईवेंट की ताज़ा जानकारी प्रदान करते हैं साथ ही Wi-Fi को तुरंत चालू या बंद करने अथवा अपनी स्क्रीन की चमक समायोजित करने की योग्यता भी प्रदान करते हैं. इनमें से कई आपके फ़ोन पर पहले से स्थापित होते हैं. आपके द्वारा डाउनलोड किए जाने वाले एप्लिकेशन में भी विजेट शामिल हो सकते हैं.

शॉर्ट कट

एक चिह्न जिसे आप अपने होम स्क्रीन पर जोड़ सकते हैं जो आप तुरंत कोई अनुप्रयोग खोलने देता है. अक्सर उपयोग करने वाले अनुप्रयोगों के लिए शॉर्ट कट बनाएँ.

सिंक

एकाधिक डिवाइसेज़ और वेबसाइट्स के बीच समान जानकारी साझा करने की प्रक्रिया. संपर्क, कैलेंडर्स और ईमेल हमेशा क्लाउड सेवाओं द्वारा सिंक की जाती है ताकि आप जानकारी एक डिवाइस में दर्ज करें और इसे दूसरे से एक्सेस कर सकें.

सेलूलर नेटवर्क या मोबाइल नेटवर्क

रेडियो-ट्रांसमीटिंग टावर्स का नेटवर्क. आप अपने फ़ोन पर फ़ोन और नेटवर्क टावर्स के बीच भेजी जाने वाली रेडियो तरंगो का उपयोग करके कॉल कर सकते हैं. आप इस नेटवर्क पर डेटा भेज और इंटरनेट भी एक्सेस कर सकते हैं. केरीयर्स इन रेडियो ट्रांसमिशन्स को प्रबंधित करने के लिए भिन्न तकनीकों का उपयोग करते हैं (GSM, CDMA, Edge, 3G, 4G, LTE, HSPA, iDEN).

सॉफ़्टवेयर अपडेट

आपके फ़ोन के ऑप‍रेटिंग सिस्टम के लिए अपडेट जिसमें सामान्यत: नई सुविधाएं और रिपोर्ट की गई समस्याओं के फ़िक्सेस शामिल रहते हैं. अपडेट किसी भी अतिरिक्त खर्च बिना आपके फ़ोन पर वायरलेस रूप से डाउनलोड किया जाता है.

स्‍थिति पट्टी

आपकी होम स्क्रीन के शीर्ष पर स्थित पतला बार आपके फ़ोन की बैटरी और नेटवर्क कनेक्शन की जानकारी देने वाला समय और आइकन दिखाता है. एप्लिकेशन स्थिति बार में आपको नए ईवेंट की सूचना देने वाले आइकन दिखाते हैं, जैसे कि नया संदेश आने पर.

कुछ सुविधाएं, सेवाएं और एप्लिकेशन नेटवर्क या वाहक पर निर्भर होते हैं और हो सकता है कि सभी क्षेत्रों में उपलब्ध न हों.

· Android How to एंड्रायड स्मार्टफ़ोन में काम कैसे करें - गाइड

·

·

·

·

फ़ोन सेटिंग ढूंढ़ना

ऐसी सेटिंग जिन्हें आप अ‍क्सर समायोजित करते हैं, जैसे Wi-Fi, और Bluetooth के लिए टॉगल तुरंत सेटिंग हैं, जिन तक किसी भी स्क्रीन से पहुंचना आसान होता है. आप आवश्‍यकता होने पर सभी सेटिंग की पूरी सूची भी खोल सकते हैं.

तुरंत सेटिंग खोलना

निम्न में से कोई एक करें:

· किसी भी स्क्रीन के शीर्ष से दो अंगुलियों से नीचे स्वाइप करें.

· सूचना शेड नीचे स्वाइप करें और हेडर स्पर्श करें या दोबारा नीचे स्वाइप करें.

तुरंत सेटिंग समायोजित करना

सेटिंग चालू या बंद करने के लिए या इसकी स्थिति देखने के लिए:

1. तुरंत सेटिंग खोलें.

2. निम्न में से एक कार्य करें:

· किसी सेटिंग को चालू या बंद करने के लिए उसके आइकन को स्पर्श करें.

· संबंधित, विस्तृत सेटिंग खोलने के लिए आइकन स्पर्श करके रखें.

आइकन

विवरण

clip_image081

Wi-Fi चालू/बंद करें. Wi-Fi पहुंच बिंदु बदलने के लिए clip_image082 स्पर्श करें. संबंधित सेटिंग की समीक्षा करने के लिए और सेटिंग स्पर्श करें.

clip_image083

डेटा कनेक्शन चालू/बंद करें.

clip_image084

स्थान चालू/बंद करें.

clip_image085

स्क्रीन अभिविन्यास स्वत: घुमाएंघुमाएं पर सेट है. पोर्ट्रेट में लॉक करने के लिए clip_image086 स्पर्श करें.

clip_image087

Bluetooth चालू/बंद करें. Bluetooth उपकरणों को बदलने के लिए, clip_image082[1] स्पर्श करें.

clip_image088

हवाई जहाज मोड चालू/बंद करें.

clip_image089

परेशान ना करें चालू/बंद करें.

clip_image090

फ़्लैशलाइट चालू/बंद करें.

clip_image091

अपनी स्क्रीन को HDTV पर कास्ट करें या कास्टिंग बंद करें.

तुरंत सेटिंग से आप निम्न कार्य भी कर सकते हैं:

· स्क्रीन चमक समायोजित करें. clip_image092 को इच्छित स्तर तक स्लाइड करें.

· डेटा उपयोग की समीक्षा और समायोजन करें. अपने वाहक का नाम स्पर्श करें.

· देखें कि क्या चीज़ बैटरी का अधिक उपयोग कर रही है. बैटरी उपयोग देखने के लिए clip_image068[1] स्पर्श करें; वहां से आवश्यकता होने पर आप clip_image002[2] > बैटरी सेवर स्पर्श कर सकते हैं.

सभी सेटिंग खोलना

सभी सेटिंग की पूरी सूची खोलने के लिए, निम्न में से कोई एक कार्य करें:

· तुरंत सेटिंग खोलें और clip_image093 स्पर्श करें.

· याclip_image010[2] > सेटिंग स्पर्श करें.

युक्तितेज़ी से अपनी आवश्यकता जानने के लिए आप सेटिंग एप्लिकेशन खोज सकते हैं. एप्लिकेशन के शीर्ष पर बस clip_image094 स्पर्श करें और अपना खोज शब्द लिखें.

तुरंत सेटिंग टाइलें अनुकूलित करना

1. तुरंत सेटिंग खोलें और निम्न में से एक कार्य करें:

· यदि आप clip_image095 देखते हैं, तो सिस्टम UI ट्यूनर सक्षम है. सेटिंग खोलने के लिए इसे स्पर्श करें.

· यदि आप clip_image093[1] देखते हैं, तो आपको सिस्टम UI ट्यूनर सक्षम करना चाहिए. 5-10 सेकंड तक clip_image093[2] स्पर्श करके रखें जब तक आप गियर स्पिनिंग न देख लें, फिर अपनी उंगली उठाएं. आप एक संदेश देखेंगे कि आपने सिस्टम UI ट्यूनर जोड़ लिया है.

2. सेटिंग में, सूची के निचले भाग पर स्वाइप करें और सिस्टम UI ट्यूनर > त्वरित सेटिंग्स स्पर्श करें.

3. अपने तुरंत सेटिंग टाइलें समायोजित करें:

· टाइलें पुनः क्रमित करने के लिए, टाइल स्पर्श करके रखें और इसे वांछित स्थिति पर खींचें.

· टाइल निकालने के लिए, इसे स्पर्श करके रखें और clip_image096 पर खींचें.

· टाइल पुनर्स्थापित करने के लिए, clip_image097 स्पर्श करें, फिर टाइल नाम स्पर्श करें.

· तुरंत सेटिंग को इसकी मूल स्थिति पर वापस लाने के लिए, clip_image002[3] > रीसेट करें स्पर्श करें.

COMMENTS

BLOGGER
नाम

तकनीकी ,1,अनूप शुक्ल,1,आलेख,6,आसपास की कहानियाँ,127,एलो,1,ऐलो,1,कहानी,1,गूगल,1,गूगल एल्लो,1,चोरी,4,छींटे और बौछारें,148,छींटें और बौछारें,341,जियो सिम,1,जुगलबंदी,49,तकनीक,56,तकनीकी,709,फ़िशिंग,1,मंजीत ठाकुर,1,मोबाइल,1,रिलायंस जियो,3,रेंसमवेयर,1,विंडोज रेस्क्यू,1,विविध,384,व्यंग्य,515,संस्मरण,1,साइबर अपराध,1,साइबर क्राइम,1,स्पैम,10,स्प्लॉग,2,हास्य,2,हिंदी,5,हिन्दी,509,hindi,1,
ltr
item
छींटे और बौछारें: एंड्रायड स्मार्टफ़ोन उपयोगकर्ता गाइड Android smartphone user manual in Hindi part 3
एंड्रायड स्मार्टफ़ोन उपयोगकर्ता गाइड Android smartphone user manual in Hindi part 3
https://lh3.googleusercontent.com/-GGhdliHKp7c/WI9dVpwEFcI/AAAAAAAA0jI/pAaBfMbkMHU/clip_image001_thumb.png?imgmax=800
https://lh3.googleusercontent.com/-GGhdliHKp7c/WI9dVpwEFcI/AAAAAAAA0jI/pAaBfMbkMHU/s72-c/clip_image001_thumb.png?imgmax=800
छींटे और बौछारें
https://raviratlami.blogspot.com/2017/01/android-smartphone-user-manual-in-hindi_98.html
https://raviratlami.blogspot.com/
https://raviratlami.blogspot.com/
https://raviratlami.blogspot.com/2017/01/android-smartphone-user-manual-in-hindi_98.html
true
7370482
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content