सोमवार, 30 दिसंबर 2013

हिंदी (तथा अन्य भारतीय भाषा) भाषियों को सेमसुंग का नववर्ष उपहार

सेमसुंग ने अपने कुछ खास रेंज के स्मार्टफ़ोनों (जैसे कि गैलेक्सी नोट 2) के लिए अपडेट जारी किया है उसमें हिंदी भाषा समेत अन्य अनेक बहुत प्रचलित भारतीय भाषाओं - जैसे कि मराठी, असमिया, गुजराती, उड़िया, पंजाबी, बांग्ला, तमिल, तेलुगु, मलयालम इत्यादि में पूर्ण स्थानीयकरण उपलब्ध है.  यानी अब आप अपने इन स्मार्टफ़ोनों की सेटिंग में जाकर अपने फ़ोन का इंटरफ़ेस न केवल हिंदी (या अपनी पसंद की अन्य उपलब्ध भारतीय भाषाओं) में कर सकते हैं, बल्कि तमाम सेटिंग इत्यादि भी हिंदी वातावरण में कर सकते हैं.

सेमसुंग ने पहले ही अपने कुछ खास रेंज के स्मार्ट फ़ोनों को इन भारतीय भाषाओं में जारी किया था, और अब बाकी बचे-खुचे तमाम स्मार्टफ़ोनों में भी यह सुविधा आ गई है.

 

अपने स्मार्टफ़ोनों के इंटरफ़ेस के हिंदी हो जाने के कारण सबसे बड़ी सुविधा यह मिलती है कि न केवल तमाम सेटिंग इत्यादि हिंदी में मिलते हैं, बल्कि अन्य तमाम ऐप्प भी स्वचालित रूप से हिंदी में उपलब्ध हो जाते हैं, यदि उनका स्थानीयकरण हो चुका हो तो. उदाहरण के लिए, मैग्मा मोबाइल का सॉलिटेयर खेल इसकी सेटिंग समेत पूरा हिंदी में दिखेगा.

एंड्रायड ओएस का आधिकारिक संस्करण किटकैट 4.4  गूगल नेक्सस 5 में पहले ही पूरा हिंदी में आ चुका है और अब तमाम सुप्रसिद्ध ऐप्प के स्थानीयकरण - यानी स्थानीय भाषाओं (जैसे कि हिंदी) में लाने - के पुरजोर प्रयास हो रहे हैं ताकि स्मार्टफ़ोनों को गैर अंग्रेजी जानकार लोगों तक पहुंचाया जा सके.

गैलेक्सी नोट 2 के कुछ स्क्रीनशॉट -

सेटिंग में भारतीय भाषाओं की सुविधा संबंधित भाषा को जोड़ कर चुन सकते हैं :

Screenshot_2013-12-29-21-59-08

 

हिंदी में होम स्क्रीन :

(जो ऐप्प हिंदी में हैं वे अपने आप ही हिंदी में दिखेंगे - जैसे कि सॉलिटेयर के दो संस्करण दिख रहे  हैं, एक हिंदी में स्थानीयकृत हो चुका है, और दूसरा नहीं )

Screenshot_2013-12-30-13-23-51

 

कैलेंडर - हिंदी में :

Screenshot_2013-12-29-22-33-02

 

सॉलिटेयर खेल के बारे में विवरण हिंदी में :

Screenshot_2013-12-29-22-29-46

 

सॉलिटेयर खेल की सेटिंग हिंदी में :

Screenshot_2013-12-29-22-30-56

 

सॉलिटेयर खेल के आँकड़े - हिंदी में :

Screenshot_2013-12-29-22-31-55

 

लगता है कि नया साल हिंदी कंप्यूटिंग के लिहाज से बढ़िया होने वाला है. मुस्‍कान

6 टिप्पणियाँ./ अपनी प्रतिक्रिया लिखें:

  1. आपकी इस प्रस्तुति को आज की बुलेटिन अलविदा 2013 और ब्लॉग बुलेटिन में शामिल किया गया है। कृपया एक बार आकर हमारा मान ज़रूर बढ़ाएं,,, सादर .... आभार।।

    उत्तर देंहटाएं
  2. रविशंकर जी क्या यह गैलेक्सी दुओस के लिए भी उपलब्ध है ? यदि हाँ इसे कैसे डाउनलोड करे ?
    नया वर्ष २०१४ मंगलमय हो |सुख ,शांति ,स्वास्थ्यकर हो |कल्याणकारी हो |
    नई पोस्ट नया वर्ष !
    नई पोस्ट मिशन मून

    उत्तर देंहटाएं
  3. सेमसुंग यह अपडेट अलग-2 स्मार्टफ़ोनों के लिए अलग-2 समय में जारी कर रहा है. जल्द ही यह अपडेट गैलेक्सी डुओस में भी आना चाहिए. इसके लिए फ़ोन की सेटिंग में जाकर नियमित अंतराल पर सॉफ़्टवेयर अपडेट पर टैप कर उसे जांचते रहें.

    उत्तर देंहटाएं
  4. आपकी इस ब्लॉग-प्रस्तुति को हिंदी ब्लॉगजगत की सर्वश्रेष्ठ कड़ियाँ (1 जनवरी, 2014) में शामिल किया गया है। कृपया एक बार आकर हमारा मान ज़रूर बढ़ाएं,,,सादर …. आभार।।

    कृपया "ब्लॉग - चिठ्ठा" के फेसबुक पेज को भी लाइक करें :- ब्लॉग - चिठ्ठा

    उत्तर देंहटाएं
  5. आपके इस लेख ने मेरे मन में बड़ा लोभ पैदा कर दिया है। पर आर्थिक रूप से कमजोर हूँ। फिर भी इस लेख का आपको धन्यवाद।

    उत्तर देंहटाएं

आपकी अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद.
कृपया ध्यान दें - स्पैम (वायरस, ट्रोजन व रद्दी साइटों इत्यादि की कड़ियों युक्त)टिप्पणियों की समस्या के कारण टिप्पणियों का मॉडरेशन लागू है. अतः आपकी टिप्पणियों को यहां पर प्रकट होने में कुछ समय लग सकता है.

----

----

नया! छींटे और बौछारें का आनंद अपने स्मार्टफ़ोन पर बेहतर तरीके से लें. गूगल प्ले स्टोर से छींटे और बौछारें एंड्रायड ऐप्प image इंस्टाल करें. ---